Thursday, January 6, 2011

एस्बेस्टस जानलेवा हैं .... !!

06-01-2011

आज जब मुझे " बिहार डेज " के माध्यम से ये जानकारी मिली की बिहार सरकार कुछ निजी कम्पनिओं को बिहार में एस्बेस्टस के उत्पादन हेतु अनुमति देने पे विचार कर रही हैं तो .... इसका विरोध करना लाजमी हैं !!
एस्बेस्टस का उत्पादन एवं किसी भी रूप में इसका प्रयोग काफी जानलेवा हैं इसके कारन पूरी दुनिया में ना जाने कितनी मौते ( फेफरे का केंसर ) हर साल होती हैं और इसी को देखते हुए इसके उत्पादन पे प्रतिबन्ध हैं ... भारत सरकार ने भी इसके उत्खनन पे रोक लगा राखी हैं और इसके पूर्ण प्रतिबन्ध से जुड़ा हुआ एक बिल हमारे राज्य सभा में लंबित हैं ... इस प्रस्तिथि में बिहार में इसके उत्पादन की अनुमति देना कतई जायज नहीं हैं !! बिहार में आज उधोग स्थापना की जरुरत हैं लेकिन हम किसी भी प्रस्तिथि में स्वास्थ्य से समझौता नहीं कर सकते हैं ... बिहार सरकार को बिना अविलम्ब किये हुए इन सभी योजनाओ को लाल झंडी दिखानी चाहिए .. मुझे तो आश्चर्य हो रहा उन कंपनियों पे जो इस तरह का जानलेवा योजन्याए लगाने की सोचती हैं , विकाश के लिए इस तरह की भूख बिलकुल जायज नहीं हैं .. आइये हम सब मिलकर इसका विरोध करे और अपनी आवाज सरकार तक पहुचाएं !!

1 comment:

loverboy said...

This is really very good information on asbestos.Please provide some guideline on removing asbestos safely.You can take a look at http://www.asbestosfloortiles.net .Here asbestos related information from google books are scanned and printed.Thanks a lot for valuable information.